अपनी पत्नी और बेटी को कैंसर की वजह से खो देने वाले पियर्स ब्रोसनन ने जब पान बहार पान मसाले का विज्ञापन किया तो ये सचमुच हैरान करने वाली बात थी. लेकिन स्टार लोगों का तो ऐसा ही है, पैसे के लिए किसी भी चीज का विज्ञापन कर लेते हैं.
इस विज्ञापन के लिए आलोचानाओं का शिकार हुए बॉन्ड |
इस एड के जरिए तंबाकू जैसे पदार्थ का प्रचार करके सोशल मीडिया पर उनकी बहुत थू थू हुई. और भारत से नकारात्मक और तीखी प्रतिक्रियाएं आईं. आखिरकार उन्होंने चुप्पी तोड़ते हुए अपनी सफाई दे ही दी. ब्रोसनन कह रहे हैं कि- उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि वो एक तंबाकू से जुड़े प्रोडक्ट का विज्ञापन कर रहे हैं. इस एड कॉन्ट्रैक्ट के जरिए उन्हें गुमराह किया गया था. उन्हें बताया गया था कि ये एक माउथ फ्रेशनर या टूथ व्हाइटनर है. उन्होंने अपने इस आचरण को लेकर लोगों से माफी भी मांगी है. और कंपनी से अपने सभी उत्पादों से उनकी तस्वीर हटाने की मांग भी की है.
ये भी पढ़ें- क्या आपने देखा जेम्स बॉन्ड का नया हथियार !
वैसे इस पूरी कहानी से कुछ सवाल जहन में जरूर आते हैं कि-
- क्या फिल्मी सितारे किसी प्रोडक्ट को इन्डॉर्स करने से पहले उसके बारे में कोई जानकारी नहीं लेते? सिर्फ पैसों की डील करते हैं?
- वो पान मसाला बेचें या फिर फेयरनेस क्रीम, क्या उन्हें लोगों पर पड़ने वाले इनके प्रभाव और कुप्रभावों से कोई फर्क नहीं...
अपनी पत्नी और बेटी को कैंसर की वजह से खो देने वाले पियर्स ब्रोसनन ने जब पान बहार पान मसाले का विज्ञापन किया तो ये सचमुच हैरान करने वाली बात थी. लेकिन स्टार लोगों का तो ऐसा ही है, पैसे के लिए किसी भी चीज का विज्ञापन कर लेते हैं.
इस विज्ञापन के लिए आलोचानाओं का शिकार हुए बॉन्ड |
इस एड के जरिए तंबाकू जैसे पदार्थ का प्रचार करके सोशल मीडिया पर उनकी बहुत थू थू हुई. और भारत से नकारात्मक और तीखी प्रतिक्रियाएं आईं. आखिरकार उन्होंने चुप्पी तोड़ते हुए अपनी सफाई दे ही दी. ब्रोसनन कह रहे हैं कि- उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि वो एक तंबाकू से जुड़े प्रोडक्ट का विज्ञापन कर रहे हैं. इस एड कॉन्ट्रैक्ट के जरिए उन्हें गुमराह किया गया था. उन्हें बताया गया था कि ये एक माउथ फ्रेशनर या टूथ व्हाइटनर है. उन्होंने अपने इस आचरण को लेकर लोगों से माफी भी मांगी है. और कंपनी से अपने सभी उत्पादों से उनकी तस्वीर हटाने की मांग भी की है.
ये भी पढ़ें- क्या आपने देखा जेम्स बॉन्ड का नया हथियार !
वैसे इस पूरी कहानी से कुछ सवाल जहन में जरूर आते हैं कि-
- क्या फिल्मी सितारे किसी प्रोडक्ट को इन्डॉर्स करने से पहले उसके बारे में कोई जानकारी नहीं लेते? सिर्फ पैसों की डील करते हैं?
- वो पान मसाला बेचें या फिर फेयरनेस क्रीम, क्या उन्हें लोगों पर पड़ने वाले इनके प्रभाव और कुप्रभावों से कोई फर्क नहीं पड़ता?
- क्या उनका जमीर तभी जागता है जब सोशल मीडिया पर उनकी इमेज की धजिज्यां उड़ाई जाती हैं?
और अफसोस कि इन सभी सवालों के जवाब हां ही हैं. कुछ एक सितारों को छोड़ दें तो सभी ऐसे ही सामान बेचते दिखाई देते हैं. भारत में तो ये सब चलता है. तो फिर आप अफसोस क्यों कर रहे हैं ब्रॉसनन? यहां भी बहुत से सुपर स्टार्स पान मसाला बेच रहे हैं, ये जानते हुए भी कि इसे खाने से लोगों में केंसर होता है.
ये भी पढ़ें- आधी रात के बाद आने वाले विज्ञापन गर्व करने लायक क्यों नहीं होते?
अजय देवगन ने दाने दाने में केसर का दम दिखाया मगर ये नहीं बताया कि दाने दाने में है केंसर का दम..
लोगों के आइकन हैं शाहरुख खान फिर भी पान मसाले का विज्ञापन किया.
सैफ अली खान भी नवाबी तेवर और भारी भरकम डायलॉग के साथ कामयाबी की पहचान बेच रहे हैं, ये जानते हुए भी कि इन्हें खाने के बाद जीवन ही नहीं रहेगा तो कामयाबी कैसी..
गोविंदा का कहना है कि इनके पान मसाले के दाने-दाने में है स्वाद का दम, पर क्या सच में वो नहीं जानते कि इसके दाने दाने में कैंसर का दम भी हो सकता है.
अरबाज खान भी बेजोड़ खुशबू बेजोड़ स्वाद के दम पर जानलेवा पानमसाला बेच रहे हैं.
और तो और जब कनेडा से आईं सनी लियोन पान मसाला बेच रही हैं तो आप क्यों नहीं बेच सकते भई.
भारत के लोगों की आलोचनाओं पर मत जाइए ब्रोसनन ये सिर्फ विदेशियों पर उंगलियां उठाते हैं, इनके फेवरेट स्टार्स अगर जहर भी बेचेंगे, तो भी ये कुछ नहीं बोलेंगे. आप टेंशन मत लो, आपका पान मसाला तो खूब बिक रहा है यहां.
इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.