New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2023 09:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना की मार और बॉलीवुड बहिष्कार मुहिम की वजह से सहमा बॉक्स ऑफिस मुस्कुरा रहा है. लहलहा रहा है. समूची हिंदी फिल्म इंडस्ट्री जोश में है. भला हो क्यों ना, 100 वर्षों के इतिहास में पहली बार कुछ ऐसा हुआ है, जिसका इंतजार सभी फिल्म मेकर्स को था. जी हां, हम स्वतंत्रता दिवस सप्ताह में रिलीज हुई चार फिल्मों की कमाई के बारे में बात कर रहे हैं. बॉलीवुड की 'ओएमजी 2', 'गदर 2' और साउथ सिनेमा की 'जेलर', 'भोला शंकर' ने बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचा रखा है. इन चारों फिल्मों ने महज तीन दिन में 400 करोड़ रुपए कारोबार करके इतिहास कायम कर दिया है. इतना ही नहीं इन फिल्मों को देखने के लिए रिकॉर्डतोड़ दर्शक सिनेमाघरों में पहुंचे हैं.

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया की माने तो पिछले 100 वर्षों में ऐसा कभी नहीं हुआ. एक वीकेंड में बॉक्स ऑफिस पर कभी इतना कारोबार नहीं हुआ. इतना नहीं पिछले 10 वर्षों के इतिहास में कभी इतनी बड़ी संख्या में दर्शक सिनेमाघरों में नहीं पहुंचे. इस बार 11 से 13 अगस्त के बीच 2 करोड़ से ज्यादा दर्शक सिनेमाघरों में पहुंचे हैं. इन तीन दिनों में सनी देओल की फिल्म 'गदर 2' ने 134 करोड़ करोड़ रुपए, अक्षय कुमार की फिल्म 'ओएमजी 2' ने 54 करोड़ रुपए और रणवीर सिंह की फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' ने 10 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इसके साथ ही रजनीकांत की फिल्म 'जेलर' ने 175 करोड़ और 'भोला शंकर' ने 26 करोड़ कमाई की है.

650x400_081423082641.jpgबॉक्स ऑफिस पर केवल 3 दिनों में 400 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ है.

11 अगस्त को जब 'ओएमजी 2' और 'गदर 2' जब एक साथ रिलीज हुई तो लगा कि बॉक्स ऑफिस पर होने वाली इस टक्कर में दोनों फिल्मों को नुकसान होगा. लेकिन 'गदर 2' ने अपने एडवांस बुकिंग से इशारा कर दिया कि मुकाबले में वो बहुत आगे है. इस फिल्म ने रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से करोड़ों रुपए अपनी झोली में भर लिए. ओपनिंग डे पर फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ परफॉर्मेंस दिया. पहले दिन फिल्म की कमाई 40 करोड़ रुपए हुई. इसके बाद दूसरे दिन 43 करोड़ और तीसरे दिन 53 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके हर किसी को हैरान कर दिया. फिल्म इसी तरह प्रदर्शन करती रही तो इसे 300 करोड़ क्लब में जाने से कोई नहीं रोक सकता है.

'गदर 2' के मुकाबले 'ओएमजी 2' की शुरूआत बहुत धीमी रही है. इस फिल्म ने ओपनिंग डे पर 10.26 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया. इसके बाद दूसरे दिन 15 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 17.55 करोड़ रुपए कमाई करके उन सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया, जो इसकी खिलाफत कर रहे थे. रिलीज से पहले फिल्म को लेकर लोगों के मन में बहुत सारे पूर्वाग्रह थे. लेकिन फिल्म देखने के बाद पता चला कि इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसकी वजह से इसे एडल्ट सर्टिफिकेट दिया गया है. फिल्म सेक्स एजुकेशन पर बहुत सावधानी और सफाई के साथ बनाई गई है. यही वजह है कि इसे माउथ पब्लिसिटी बहुत मिल रही है. इसका फायदा बॉक्स ऑफिस पर देखने को मिल रहा है.

untitled-2_081423082725.jpg

इन चारों फिल्मों में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 'जेलर' है, जिसने वर्ल्डवाइड 222.1 करोड़ कमा लिए हैं. इस तमिल फिल्म को हिंदी, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में डब करके रिलीज किया गया है. फिल्म ने ओपनिंग डे पर 48.35 करोड़ कलेक्शन किया था. इसके बाद दूसरे दिन 25.75 करोड़, तीसरे दिन 34.3 करोड़ और चौथे दिन 42.2 करोड़ इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन किया है. ट्रेड एनालिस्ट की माने तो 'जेलर' ने महज चार दिनों में ही ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ कमा लिए हैं. ये रजनीकांत की चौथी फिल्म है जिसने 300 करोड़ क्लब में अपनी जगह बनाई है. इससे 'एंथिरन' (2010), 'कबाली' (2016) और '3.0' (2018) ने 300 करोड़ रुपए कमाए थे.

देखा जाए तो पिछले कुछ वर्षों से साउथ सिनेमा बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर रहा है. लेकिन बॉलीवुड के लिए कड़े संघर्ष का समय चल रहा है. पहले कोरोना की मार, उसके बाद बहिष्कार मुहिम ने बॉलीवुड की कमर तोड़ दी है. ऐसे में 'गदर 2', 'ओएमजी 2' और 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' जैसी हिंदी फिल्मों ने बेहतरीन कमाई करके मरहम लगाने का काम किया है. सबसे सुखद तो ये है कि दर्शक अब सिनेमाघरों में लौटने लगे हैं. वो पुराने दिन वापस आ गए हैं, जब दर्शक सिनेमाघरों में ताली और सीटी बजाते थे. फिल्म के गानों पर थियेटर के अंदर ही झूमते और नाचते दिख जाते थे. आशा यही है कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के लिए अच्छे दिन इसी तरह बने रहेंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय