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Updated: 25 जुलाई, 2015 04:38 PM
शेखर गुप्ता
शेखर गुप्ता
  @shekharguptaofficial
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भारतीय सिनेमा खासकर हिंदी फिल्मों में (मेरी भाषायी जानकारी सीमित ही है) हमारे समाज, अर्थव्यवस्था, रहन-सहन, रवैए-रुझानों और यहां तक कि सेक्स प्रवृत्तियों में बदलाव किसी भी समाजशास्त्रीय अध्ययन से ज्यादा साफ-साफ नजर आता है. लगता है कि फिल्मों ने छोटे शहरों और कस्बों में हो रहे बदलावों को हमारे समाजशास्त्रियों और नेताओं से भी काफी पहले पकड़ लिया है. आप कह सकते हैं कि मेरा सीधा-सादा, जल्दी ही प्रभावित हो जाने वाला गैर-फिल्मी दिमाग नीरज घेवन की बिलाशक धांसू फिल्म मसान देखकर कुछ ज्यादा ही बहकने लगा है, जिसमें छोटे शहरों-कस्बों की धड़कन ऐसे सुनाई देती है, जो मैंने कहीं और देखी नहीं. इसका मुझ पर भारी असर हुआ है और मुझे पूरा शक है कि ज्यादातर दर्शकों के दिमाग पर भी ऐसा ही असर होगा.

लेकिन इससे वह रुझान ही पक्का होता है जिसे हमने शाद अली की बंटी और बबली में उभरते देखा था और बाद के वर्षों में जिसे ओमकारा, इश्किया, लव सेक्स और धोखा, देव डी, गैंग्स ऑफ वासेपुर और अब मसान में पुख्ता होते देखा गया है. इसके कुछ हल्के नजारे शुद्ध देसी रोमांस, रांझणा, तनु वेड्स मनु और उसके सीक्वल तथा बॉक्स ऑफिस पर हिट दबंग और रब ने बना दी जोड़ी में देखे गए हैं. इसलिए पिछले एकाध दशक में कस्बाई भारत फिल्मों में उसी तेजी से नमूदार हुआ है, जैसे बेचारगी और नाराजगी वाले सत्तर के दशक के पहले तक फिल्मों में गांव हावी रहते थे, जब बॉलीवुड की फिल्में महानगरों और हमेशा जीतने वाले एंग्री यंगमैन की ओर मुड़ गई थीं.

आइए, बदलाव की इस दास्तान को राजनैतिक अर्थशास्त्र के नजरिए से देखें. यह कहना सुरक्षित है कि आज का यह बदलाव 2001 में दिल चाहता है में दिखे रुझान की तार्किक परिणति है. आर्थिक सुधारों के ठीक एक दशक बाद यह पहली हिट फिल्म थी जिसमें खुलकर समृद्धि का प्रदर्शन किया गया था. तब तक हिंदी फिल्मों में उस दौर की लोकप्रिय राजनीति ही नजर आती थी, यानी गरीबी का गुणगान होता और 'टाटा-बिड़ला' जैसे अमीरों की खिल्ली उड़ाई जाती और इस संदेश पर जोर दिया जाता कि असली खुशी, मर्यादा और नैतिकता तो गरीबों की ही थाती है. फरहान अख्तर की उस फिल्म में तीनों किरदार धनी और आवारा किस्म के थे. वे लकदक कारों की सवारी करते, शैंपेन पीते और उन्हीं जैसी धनी उनकी गर्लफ्रेंड्स भी थीं. उससे पहले तक किसी औसत हिंदी फिल्म में, उनमें एक किसी विधवा का बेटा होता, जो दूसरे दोनों में से किसी एक के घर में काम कर रही होती, जो उसकी रसोई में जाकर कहते कि आंटी, तुमसे बढिय़ा पकवान कोई नहीं बना सकता. लेकिन यह फिल्म तो इतनी बेझिझक समृद्धि का दिखावा कर रही थी कि 1 सितंबर, 2001 के मेरे राजनीति पर आधारित रहने वाले स्तंभ में इसे जगह मिल गई.

मतलब यह कि 'गरीबीवाद' (जिस पद पर मैं अपने ट्रेडमार्क का दावा कर सकता हूं) का वह संदेश फिल्मों से बाहर आ गया कि गरीबी तो मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है मगर तुम्हें भी इसे अपनाना होगा. उसके बाद एक दशक से ज्यादा समय तक सरमायेदारों यहां तक कि एनआरआइ किरदारों का सिनेमा भी लहराने लगा. शायद इसकी बुलंदी जिंदगी ना मिलेगी दोबारा में देखने को मिली. अगर अब यह कहानी कस्बों की ओर बढ़ रही है तो इससे दो बातें पता चलती हैं. एक, हिंदी फिल्मकारों ने बदलाव की उस धड़कन को पहचान लिया है, जिसे हम कुछ बाहर घूमने वाले पत्रकार आकांक्षी भारत कह रहे हैं. दूसरे, 1991 में शुरू हुई बदलाव की बयार, जिसने हमें संपत्ति का आदर करना और बाद के दशकों में अपने उद्यमों को प्रेम करना सिखाया, अब आर्थिक सुधारों के पच्चीस साल बाद, रिस-रिसकर कस्बों में और मोटे तौर पर उसी रफ्तार से शहराती गांवों में पहुंच रही है.

कहानी की ज्यादा चर्चा किए बगैर मैं मसान में अपने प्रिय दृश्य का जिक्र करना चाहता हूं. देवी पाठक का किरदार निभा रहीं रिचा चड्ढा बनारस के श्मशान के एक दरिद्र पुरोहित की बेहद तेज और महत्वाकांक्षी बेटी है. वह एक रेलवे स्टेशन पर बुकिंग क्लर्क है लेकिन अचानक एक दिन टिकट खिड़की के बाहर एक शहरी युवा जोड़े को यह कहते सुनकर भौचक रह जाती है कि कहीं चलो और एक रात साथ में बिताएं. फिर, वे दोनों टिकट मांगते हैं. देवी की नाराज आंखें कंप्यूटर पर देखती हैं कि 26 सीटें खाली हैं लेकिन वह उनसे कहती है कि कोई सीट नहीं है. वह गरीब है पर पढ़ी-लिखी है, कस्बाई है पर बेहद आकांक्षी है, वह जानती है कि अगर वह किसी बॉयफ्रेंड के साथ अकेले में कुछ घंटे भी बिता ले तो कैसी आफत टूट पड़ेगी. यह ज्यादातर मध्य भारत की एक पुरानी कहानी हो सकती है. लेकिन अब वह इसे कबूल नहीं करेगी. उस लड़के और लड़की को, जो कमोबेश उसी की उम्र के हैं, वह सुख नहीं दिया जाएगा, जो उसे अपनी रिहाइश की जगह की वजह से हासिल नहीं है.

इसका साझा संदेश यही है कि कस्बों में लोगों के रुझान कितनी तेजी से बदल रहे हैं. बड़े पैमाने पर संचार क्रांति, शिक्षा—चाहे वह ऐरे-गैरे इंजीनियरिंग या मैनेजमेंट कॉलेजों से ही हो—के साथ-साथ मीडिया बड़े और छोटे शहरों का फर्क मिटा रहा है और जाति तथा सामाजिक सीमाओं को कमजोर कर रहा है, लेकिन पीढ़ीगत खाई को चौड़ी कर रहा है. बनारस हो या बरेली, होशंगाबाद या हाथरस हर जगह अगर किसी लड़के और लड़की के बीच किशोरावस्था पार करने के साथ पहला संपर्क फेसबुक पर होता है तो यह पूरी तरह पहले नाम पर आधारित होगा और एक-दूसरे के 'फ्रेंड रिक्वेस्ट' को मानने के बाद जब इश्क शुरू होता है तो अभिभावकों और परिवारवालों के जाति वगैरह पर विचार करने तक देर हो चुकी होती है. इसी से 'ऑनर किलिंग' में हुए इजाफे को समझा जा सकता है. या जब बीसेक साल की लड़की सेक्स के बारे में आंटियों की गुफ्तगू या कानाफूसी से नहीं, बल्कि अपने गरीब घर में भी कंप्यूटर पर पोर्नोग्राफी के जरिए जानेगी तो वह शादी तक इंतजार करने के बदले उसका अनुभव करना चाहेगी. और 'पकड़ी' जाने पर गुस्साए अभिभावकों के सवालों पर धीरे-से बस इतना कह सकती है कि मैं अनुभव करना चाहती थी.

सस्ते स्मार्ट फोन, मोटरसाइकिल और निजी कॉलेजों का यह घालमेल पुराने, 'परंपरागत' पारिवारिक रिश्तों, महत्वाकांक्षाओं और सेक्स के नजरिए को पूरी तरह बर्बाद कर रहा है. हमने इस बदलाव की पहली बानगी अनुराग कश्यप की फिल्म देव डी में देखी जिसमें माही गिल अपनी साइकिल पर एक चटाई ले जाती है, ताकि गन्ने के खेत में, दूर पंजाब के गांवों में एकांत भला और कहां मिल सकता है, अभय देओल के साथ इश्क फरमा सके. हम यह देखकर दंग रह गए थे. लेकिन यही बदली हुई नई भारतीय नारी है. स्मार्ट फिल्मकारों ने उसकी धड़कन पहले पकड़ी. और अब दर्शक भी इसे स्वीकार कर रहे हैं क्योंकि इसमें उसी का अक्स है जो वे अपने परिवारों या पड़ोस में देखते हैं.

इस बदलाव को सबसे पहले सूंघने और गीत में ढालने वाले हमेशा की तरह गुलजार और जयदीप साहनी थे, जब दोनों ने मिलकर बंटी और बबली का शीर्षक गीत लिखा, 'छोटे-छोटे शहरों से.' बाद में मेरे साथ एक बातचीत में जयदीप (जिन्होंने खूबसूरत चक दे! इंडिया और खोसला का घोसला जैसी फिल्में लिखीं) ने कहा कि मैं फिल्म की थीम को पूरी तरह अभिव्यक्त करने वाली लाइन तलाश ही रहा था कि गुलजार एक लाइन ले आए 'खाली बोर दोपहरों से,' बस क्या था, कहानी पकड़ में आ गई. यह नया युवा भारतीय अपने भाग्य भरोसे रहने वाला नहीं है, वह असलियत में संभव न हो तब भी मन से भाग जाना चाहता है, चाहे मां-बाप की पीढ़ी का बोझा उतारकर फेंकना ही क्यों न हो. अब शहर पहले जैसा दूर नहीं रह गया है और कोई भी दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरू वालों से खुद को दोयम दर्जे का मानने को तैयार नहीं है.

अपनी हैसियत बताने में जरूर कुछ दिक्कतें हैं लेकिन आर्थिक सुधारों के बाद कस्बाई भारत हमारी पीढ़ी के लालन-पालन के दौर से काफी आगे बढ़ चुका है. उस समय बाहरी दुनिया की एकमात्र खिड़की शॉर्ट वेव रेडियो हुआ करती थी और अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग का एकमात्र जरिया बेरी सर्बाधिकारी, मैलविल डी मेलो और वी.एम. चक्रपाणि की क्रिकेट कमेंटरी हुआ करती थी जिसे मां-बाप आपसे जबरन सुनने का दबाव डालते थे, चाहे हिंदी में रवि चतुर्वेदी और जसदेव सिंह कितनी ही सुंदर कमेंटरी क्यों न कर रहे हों. या कोई समझदार अध्यापक बस से दिल्ली आकर जामा मस्जिद के साथ लगने वाले कबाड़ी बाजार से अपने प्रिय शिष्यों के लिए कभी-कभार लाइफ और टाइम पत्रिकाओं की प्रतियां ले आता था. आज तो आप अपने सस्ते चीनी स्मार्ट फोन पर कुछ भी चीज कर सकते हैं और दुनिया में कहीं भी किसी को 'फॉलो' कर सकते हैं. आपको अपने उच्चारण की भी चिंता नहीं होती क्योंकि आपका बॉस या साथी भी ज्यादातर मामलों में आपकी तरह ही देसी और बिंदास हैं. यही क्यों, आपको कोई भा जाए तो उसे 'फ्रेंड रिक्वेस्ट' भेज सकते हैं.

मेरी गाहे-बगाहे 'दीवारें बोलती हैं' शृंखला की कई रिपोर्टों में इस पीढ़ी को आकांक्षी, महत्वाकांक्षी, अधीर, विचारधारा से विलग, मेरा पहले, पीछे न छूट जाऊं, मैं किसी का कुछ नहीं जानता, जैसी संज्ञाओं से नवाजा जाता रहा है. ये लोग राहुल गांधी के अपनी दादी की बातें सुनाने से नाराज हो उठते हैं और नरेंद्र मोदी के गुजरात मॉडल के वादे से दीवाने हो उठते हैं. लेकिन अब हमारे प्रतिभासंपन्न, रचनात्मक फिल्मकारों ने परदे पर उन्हें हमारे सामने ला दिया है. आप देख सकते हैं कि कैसे इस पीढ़ी ने मई 2014 में राजनैतिक उथल-पुथल ला दी, क्योंकि उन्होंने नरेंद्र मोदी में आगे ले जाने का संदेश पढ़ा पर राहुल गांधी और उनके दयनीय संवादों को खारिज कर दिया. आप ने यह भी देखा कि दिल्ली में इस पीढ़ी ने पूरी तरह सूरत ही बदल दी, मानो उसे याद ही न हो कि महज कुछ महीने पहले उसने क्या किया था. आप उन्हें मंदिर, मस्जिद, गाय या जाति, हिंदी माध्यम, क्या खाएं, सामाजिक दकियानूसीपन की सीख देकर बोर ही करेंगे और अपने लिए मुसीबत खड़ी करेंगे.

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लेखक

शेखर गुप्ता शेखर गुप्ता @shekharguptaofficial

वरिष्ठ पत्रकार

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