URI को नेशनलिज्म ने बनाया बॉक्स ऑफिस का 'बाहुबली'!
URI: The surgical Strike फिल्म ने रिलीज के चौथे हफ्ते में ही बाहुबली 2 का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. URI Box Office Collection बढ़ने के कई कारण हैं जो इसे साल की सबसे बड़ी फिल्म बना सकते हैं.
-
Total Shares
विक्की कौशल की फिल्म URI: The surgical strike एक के बाद एक मील के पत्थर पार कर रही है. ये फिल्म अब बाहुबली 2 का रिकॉर्ड भी तोड़ चुकी है. Box office पर अपने चौथे हफ्ते में उरी फिल्म अभी भी बरकरार है. इस एक्शन ड्रामा फिल्म का हाल क्या है ये ऐसे समझा जा सकता है कि भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फिल्म Baahubali: The Conclusion का रिकॉर्ड आसानी से उरी ने तोड़ दिया था. उरी फिल्म अब 200 करोड़ के करीब पहुंच गई है. अगर विदेशी कमाई को भी जोड़ दिया जाए तो ये फिल्म बहुत पहले ही 200 करोड़ क्रॉस कर चुकी है.
इस फिल्म ने अपने पहले हफ्ते में 71 करोड़, दूसरे में 62 करोड़, तीसरे में 37 करोड़ कमाए हैं. चौथे हफ्ते में अगर ये फिल्म 29 करोड़ से ज्यादा कमा लेती है तो ये बाहुबली का चौथे हफ्ते का रिकॉर्ड तोड़ देगी. इसी बीच अभी आई फिल्में 'मणिकर्णिका' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रिलीज के 12वें दिन अभी 80 करोड़ 95 लाख ही पहुंच पाया है. फिल्म 100 करोड़ कमाने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है. यहीं सोनम कपूर की 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन रिलीज के पांच दिन बाद 17 करोड़ 14 लाख रुपए हो गया है. सोनम कपूर और अनिल कपूर की ये फिल्म बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है.
#UriTheSurgicalStrike benchmarks...Crossed ₹ 50 cr: Day 5₹ 75 cr: Day 8₹ 100 cr: Day 10₹ 125 cr: Day 13₹ 150 cr: Day 17₹ 175 cr: Day 23₹ 200 cr: Day 28India biz.#Uri will cross ₹ 200 cr mark [Nett BOC] *within one month* of its release... The josh is veryyy high!
— taran adarsh (@taran_adarsh) February 7, 2019
2016 की सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित फिल्म उरी न सिर्फ कहानी और कंटेंट के कारण से बल्कि अपने पॉलिटिकल कारणों से भी इतनी तरक्की कर रही है. इस फिल्म को लेकर पहले मिले-जुले रिव्यू आए थे, लेकिन सोशल मीडिया पर पॉजिटिव ट्वीट और ‘How’s the josh?’ टैगलाइन के वायरल होते ही उरी का कलेक्शन बढ़ने लगा.
उरी फिल्म की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ये फिल्म अपनी रिलीज के 23वें दिन ही बाहुबली का रिकॉर्ड तोड़ चुकी थी. दरअसल, URI BOX OFFICE COLLECTION रिलीज के 23वें दिन 6.53 करोड़ रहा और 24वें दिन 8.71 करोड़. यहीं एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली ने 23वें दिन 6.53 करोड़ कमाए थे और 24वें दिन 7.8 करोड़.
#UriTheSurgicalStrike creates HISTORY... Smashes Day 23 and Day 24 records held by #Baahubali2...Day 23: #Baahubali2 ₹ 6.35 cr... #Uri ₹ 6.53 crDay 24: #Baahubali2 ₹ 7.80 cr... #Uri ₹ 8.71 crNow #Uri holds the record of highest Day 23 and Day 24.MONSTROUS HIT! pic.twitter.com/mh21dFLq0z
— taran adarsh (@taran_adarsh) February 4, 2019
फिल्म 25वें दिन यानी 4 फरवरी को 2.75 करोड़ कमाने में सफल रही थी. इसके बाद मंगलवार को 2.62 करोड़, बुधवार को 2.38 करोड़ कमाकर अब कुल बिजनेस 197.88 करोड़ कर चुकी है. इस हफ्ते के खत्म होने से पहले ये फिल्म 200 करोड़ का बिजनेस कर लेगी.
वो कारण जिन्होंने उरी को हिट फिल्म बनाया-
1. कहानी पर भारी पाकिस्तानी गद्दारी-
2018 ने कुछ सिखाया हो या नहीं पर ये जरूर बता दिया कि बॉलीवुड में छोटे बजट की और बेहतर कंटेंट वाली फिल्में ज्यादा सफल हो रही हैं. उरी में कंटेंट तो बेहतर है ही साथ ही उरी में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय फौज की जीत दिखाई गई है. जे पी दत्ता की बॉर्डर के बाद ऐसी जीत का अहसास सिर्फ उरी में हुआ है जिसमें पाकिस्तान को धूल चटा दी गई हो और हमारे सैनिकों ने बेहद अच्छा काम किया हो. ये उरी के हिट होने का एक अहम कारण है.
भारतीयों में देशभक्ति का पैमाना पाकिस्तान से नफरत कितनी है इससे भी तय किया जाता है. ऐसे में उरी देशभक्ति जगाने के लिए सबसे अच्छी फिल्म साबित हुई
2. एक्टिंग और मेहनत का भी असर-
विक्की कौशल की छवि एक ऐसे कलाकार की है जो एक्टिंग के लिए काफी मेहनत करता है. मसान हो, राज़ी हो या संजू तीनों ही फिल्मों में विक्की कौशल के अभिनय को सराहा गया है. उरी में भी उनकी मेहनत साफ दिखती है. एक्टिंग के मामले में विक्की कौशल को उभरता हुआ सितारा माना जा रहा है और यंगस्टर्स के बीच आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल और राजकुमार राव बहुत लोकप्रिय हो गए हैं और उसका फायदा उरी को मिला.
3. सोशल मीडिया और विज्ञापनों का साथ-
न सिर्फ उरी को लोगों के पॉजिटिव रिव्यू मिले बल्कि इस फिल्म को लेकर विज्ञापन भी बहुत से बने हैं. उरी की सफलता के पीछे सोशल मीडिया का बहुत बड़ा हाथ है और ये बात नकारी नहीं जा सकती. इसी फिल्म को मिली Mouth Publicity काफी फायदेमंद रही है.
उरी पर बनाया गया अमूल का ये विज्ञापन बहुत लोकप्रिय है.
4. सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानने की इच्छा-
उरी के साथ फायदेमंद बात ये भी रही है कि ये सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है. जहां एक ओर इस बात पर ही बहस होती रही कि सर्जिकल स्ट्राइक हुई या नहीं वहीं दूसरी ओर लोगों के मन में इस बात को जानने की जिज्ञासा भी रही कि आखिर उस ऑपरेशन में हुआ क्या जिसे आर्मी और सरकार ने इतना गुप्त रखा और जिसके बारे में पड़ोसी देश को भनक तक नहीं लगे. भारत जिसे सॉफ्ट स्टेट कहा जाता है वो अगर किसी देश में घुसकर हमला करे तो ये न सिर्फ आर्मी के लिए बल्कि देश के लोगों के लिए भी ऊर्जावान बात है. ये जिज्ञासा उरी के लिए एक फायदेमंद सौदा साबित हुई.
5. राजनीति का साथ उरी का विकास-
उरी की सफलता का एक बहुत बड़ा कारण रहा है नेताओं से जुड़ी पब्लिसिटी.
Happy to have watched the movie 'Uri-Surgical Strikes' today along with Indo-Tibetan Border Police Personnel who guard the Vice President's Residence in New Delhi. It was an inspiring movie. I congratulate the cast & crew of #Urimovie for showcasing the valour of #IndianArmy. pic.twitter.com/BR1zlXGpUO
— VicePresidentOfIndia (@VPSecretariat) January 29, 2019
नरेंद्र मोदी का सूरत की रैली में HOwz the josh बोलना हो या फिर पियूष गोयल का बजट का भाषण देते समय उरी का नाम लेना. भाजपा नेताओं ने अपनी चुनावी कैंपेन की तरह ही URI फिल्म की कैंपेनिंग भी की है. लगभग हर भाजपाई उरी की तारीफ कर रहा है और फिल्म के प्रमोशन में योगदान भी दे रहा है. चाहें इसके पीछे भाजपा नेताओं का अपनी चुनावी योजना ही क्यों न हो, लेकिन इससे बॉलीवुड का फायदा तो हुआ है.
ये भी पढ़ें-
आपकी राय