India-Pakistan वर्ल्डकप मैच से पहले विज्ञापन की जंग
भारत जहां लगभग हर इंटरनेशनल टूर्नामेंट के समय मौका-मौका विज्ञापन बनाता था, वहीं India Vs Pakistan मैच के पहले पाकिस्तान ने भी यही किया है, लेकिन क्रिएटिविटी के नाम पर जो किया गया है वो बेहद निंदनीय है.
-
Total Shares
ICC World Cup 2019 का मौका है और इस मौके पर भारत का Mauka Mauka विज्ञापन भी आ गया है. स्टार स्पोर्ट्स द्वारा बनाया गया मौका-मौका विज्ञापन बनाए गए, शुरुआत से ही ये बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गए और उसके बाद साल-दर-साल, टूर्नामेंट-दर-टूर्नामेंट भारत के लिए ये बनाए गए. पाकिस्तान के वर्ल्ड कप में हारने का इतिहास देखकर इस विज्ञापन को बनाया गया था जिसमें हल्की नोक-झोंक के अलावा और कुछ नहीं दिखता. इसे खेल को लेकर समर्पण कह दीजिए कि सभी मौका-मौका विज्ञापनों में सभी टीमों का साथ दिया गया है, उन्हें भी बराबर का मौका मिला है, लेकिन पाकिस्तान को शायद इस तरह के विज्ञापन समझ नहीं आते. अपनी ओछी हरकतों को लेकर पाकिस्तान कभी बाज़ नहीं आता और एक बार फिर उसने कुछ ऐसा ही किया है. भारत के हीरो Abhinandan Varthaman को पाकिस्तान ने अपने घटिया विज्ञापन के लिए इस्तेमाल किया.
वर्ल्ड कप के लिए बनाए गए सभी विज्ञापन तंज कसते हुए तो दिखते हैं, लेकिन वहीं इन विज्ञापनों को बेहतरीन क्रिएटिविटी का प्रतीक भी माना जाता है कि कहीं किसी देश की गरिमा को कोई नुकसान न पहुंचे, लेकिन पाकिस्तान को शायद ये समझ नहीं आता तभी तो अभिनंदन को लेकर ऐसा विज्ञापन बनाया है.
भारत और पाकिस्तान दोनों के विज्ञापन देखें तो फर्क साफ समझ आ जाएगा.
विज्ञापन में नकली अभिनंदन को चाय पीते हुए दिखाया गया है और उनसे टीम इंडिया को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं. नकली अभिनंदन का जवाब होता है, 'मैं आपको ये नहीं बता सकता.' उसके बाद वो जाने लगते हैं तो उनके हाथ से चाय का कप छीन लिया जाता है. इस विज्ञापन में अभिनंदन की मूछों का लुक लिया गया है.
Jazz TV advt on #CWC19 takes the Indo-Pak air duel to new level. It uses the air duel over Nowshera and Wing Co Abhinandan Varthaman's issue as a prop. @IAF_MCC @thetribunechd @SpokespersonMoD @DefenceMinIndia pic.twitter.com/30v4H6MOpU
— Ajay Banerjee (@ajaynewsman) June 11, 2019
किसी भी देश की आर्मी उसकी गरिमा होती है और अगर किसी एक देश में कोई जांबाज सिपाही हीरो है तो उसे दूसरे देश के वासी इस तरह मजाक के तौर पर नहीं इस्तेमाल कर सकते. ये बेहद गलत है कि पुलवामा आतंकी हमले और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी पाकिस्तान इस तरह का विज्ञापन बनाता है.
Abhinandan’s Capture Mocked in Racist #Pakistani Ad For World Cup Clash Against #India. This is how #racism, #nationalism and #sports combines to produce toxic outcomes. Entirely unnecessary. #CWC2019 #crickethttps://t.co/7gcMx2CxjI
— Swati Parashar (@swatipash) June 11, 2019
इस विज्ञापन को रेसिस्ट भी कहा जा रहा है क्योंकि जबरन एक ऐसा इंसान एक्टर के रूप में दिखाया गया है जिसका रंग थोड़ा गहरा हो.
India Vs Pakistan का मैच 16 जून को होने वाला है और क्योंकि उस दिन फादर्स डे भी है इसलिए स्टार स्पोर्ट्स की तरफ से भी एक बार फिर से मौका-मौका विज्ञापन बनाया गया है, लेकिन इसमें से किसी में भी ऐसा नहीं दिख रहा कि पाकिस्तानी मिलिट्री या उसकी आवाम के हीरो या फिर उसकी सरकार किसी की भी बेइज्जती दिखाई जाए.
ये विज्ञापन भारत में बनाया गया है. पड़ोसियों की नोक-झोंक दिखानी हो या फिर खेल को लेकर उत्साह ये विज्ञापन में देखा जा सकता है. दोनों ही विज्ञापनों को देखकर आसानी से ये बताया जा सकता है कि कहां क्रिएटिविटी का इस्तेमाल किया गया है और कहां सिर्फ ओछी नफरत दिखाई गई है.
इसके पहले भी भारत ने कई बार मौका-मौका विज्ञापन बनाया है. सबसे पहले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ कई विज्ञापन बनाए. सबसे पहला मौका-मौका विज्ञापन बहुत ही ज्यादा फेमस हुआ था.
इसके बाद तो जैसे हर बार भारत पाकिस्तान की भिड़ंत के समय ऐसा विज्ञापन आता था. यही नहीं भारत की किसी और टीम से टक्कर में भी ऐसा विज्ञापन आता रहा है.
यही नहीं मौका-मौका विज्ञापन में कई टीमों को भारत के खिलाफ दिखाया गया, लेकिन सभी एक अच्छे कॉम्पटीशन की बात कर रहे थे. अब ऐसे में क्या पाकिस्तान का इतना ओछा मजाक अच्छा लगता है?
खुद सोचिए और जानिए कि पाकिस्तान जो भारत से एक बार भी वर्ल्ड कप में नहीं जीत पाया वो अपनी क्रिएटिविटी उस इंसान का मजाक बनाकर दिखा रहा है जो असल में भारतीयों का हीरो बन चुका है. ऐसा करके पाकिस्तान क्या साबित करना चाहता है वो तो नहीं पता, लेकिन इतना जरूर है कि इसे क्रिएटिविटी नहीं कहा जाएगा.
ये भी पढ़ें-
आपकी राय