45 किमी के 3000 रु. लेने वाला Uber कहीं Noida को Nepal तो नहीं समझ बैठा?
दिल्ली एयरपोर्ट से नॉएडा आने के लिए 3000 रुपए... भले ही बात हैरान करने वाली हो. लेकिन ऐसा हुआ है. सवाल ये है कि, उबर द्वारा की गयी इस हरकत पर क्या सिर्फ निंदा से काम चल जाएगा? कहीं ऐसा तो नहीं कि ज्यादा किराया उसूलने वाला उबर ये मान के चल रहा हो कि, नॉएडा यूपी में नहीं बल्कि नेपाल में है.
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कैब द्वारा सिर्फ 45 किलोमीटर की यात्रा का किराया कितना होगा? 300 रुपए, 400 रुपए बहुत ज्यादा हुआ तो 500 रुपए लेकिन अगर कैब वाले भइया पूरे 3000 रुपए ऐंठ ले तो? या तो ख़ुद की किस्मत पर अफ़सोस होगा या फिर बेइंतेहा गुस्सा आएगा. तो भइया ऐसा हुआ है, और यहीं अपने यूपी के नॉएडा के एक भाई के साथ हुआ है, Uber ने दिल्ली एयरपोर्ट से नॉएडा तक की यात्रा के नाम पर जो सुलूक 'देब बाबू' के साथ किया है, वो न केवल उन्हें जन्म भर याद रहेगा. बल्कि उनकी आप बीती सुनकर चुन्नी बाबुओं के अलावा देश की तमाम पारो और चन्द्रमुखियां भी गहरी चिंता में चली जाएंगी.
उबर ने जो किराए के नाम पर नॉएडा के व्यक्ति के साथ किया है उसके लिए निंदा बहुत छोटा शब्द है
दरअसल Delhi-NCR के निवासी देबऋषि दास गुप्ता नाम के व्यक्ति ने दिल्ली एयरपोर्ट से अपने घर यानी नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे तक जाने के लिए ऊबर से कैब बुक की. देब जिस वक़्त कैब बुक कर रहे थे मौसम सुहावना था और शहर का ट्रैफिक नार्मल था. बावजूद इसके उनके होश तब उड़े जब वो 45 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद अपने घर पहुंचे. बिल आया 2935 रुपए.
खैर देब बाबू क्या! यदि उनकी जगह आप और हम भी होते. तो हमारी भी स्थिति वही होती. यानी हम भी यही कहते कि महंगाई के इस दौर में जैसे तैसे किया खर्चे पर काबू और तुम तो पालक झपकते ही लूट ले गए Uber वाले बाबू...
Hate going public about bad service but you leave me with no choice, @Uber_India. Had to pay Rs 2,935 for a cab from Delhi airport's T2 to my home in Noida (around 45 kms) on Aug 5. I was billed for 147.39 kms - halfway to Jaipur that I apparently covered in little over an hour! pic.twitter.com/t5nVTMMmdT
— Debarshi Dasgupta (@sanitydurast) August 15, 2022
देब ने मामले के मद्देनजर एक के बाद एक कई ट्वीट किये और बताया कि उबर ने उनके साथ विश्वास घात किया है. उनकी पीठ पर छुरा मारा है. देब ने अपने ट्वीट में उबर पर तमाम तरह के गंभीर आरोप भी लगाए.
This, when the booking amount was Rs 1,143. Pick-up and drop locations are inaccurate too! Pls sort this mess and refund the excess amount. Don't ask me to send you my details; you ALREADY have them! You also need to overhaul your complaints redressal mechanism, @Uber_Support
— Debarshi Dasgupta (@sanitydurast) August 15, 2022
ऐसा बिल्कुल भी नहीं था कि देबऋषि अपने साथ हुई इस घटना पर गंभीर नहीं हुए, उन्हें Uber Support से इसकी शिकायत भी की लेकिन जैसा उसका रवैया रहा हालात वही थे कि चलो ठीक है जो हुआ जो हुआ जांच हो रही है बाकी आगे से ऐसा नहीं होगा.
Hey, sorry for the trouble. Kindly allow us sometime while we look into this for you.
— Uber India Support (@UberINSupport) August 16, 2022
देब बाबू और उबर के बीच का ये पंगा कब ख़त्म होगा? इसका जवाब तो समय देगा. लेकिन मामला देखकर कुछ बातें न चाहते हुए भी जेहन में आ गयीं.
मैटर ये है कि जिंदगी में परेशानियां भतेरी हैं, जो कम होने का नाम नहीं ले रहीं. ऊपर से अब ये कैब का नाटक... कहीं आने या जाने के लिए कैब बुक करो तो जैसी बढ़ी हुई कीमतें कैब कंपनियां दिखाती हैं, खून जल उठता है. ऐसे क्षणों में गुस्सा तो खूब आता है लेकिन क्योंकि टारगेट अपनी मंजिल पर पहुंचना होता है कई बार खून का घूंट पीना पड़ जाता है. और हां ये शौक से नहीं मज़बूरी से होता है.
बवाल क्योंकि देब नाम के यूजर के साथ हुई हरकत के बाद शुरू हुआ है. तो हम बस ये कहेंगे कि ये उबर की तरफ से हुई भूल चूक, लेनी देनी नहीं है. और ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ कड़ी निंदा भर से मैटर सुलझ जाएगा. एक कंपनी के रूप में उबर को अपनी गलती का एहसास तो होना ही चाहिए. साथ ही उसे ये भी समझ लेना चाहिए कि नॉएडा इसी हिंदुस्तान में है. उबर अमेरिकन कंपनी है शायद उसे ये लगा हो कि नॉएडा नेपाल में है और यूं भी नयी दिल्ली से नेपाल जाना कोई बच्चों का खेल नहीं है,
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