New

होम -> समाज

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 09 मई, 2015 08:14 AM
शेखर गुप्ता
शेखर गुप्ता
  @shekharguptaofficial
  • Total Shares

इस हफ्ते दिमाग पर छाया सबसे बड़ा मुद्दा सलमान खान का है. इस सत्र में संसद एलबीए (बांग्लादेश सीमा विवाद पर) या जीएसटी विधेयकों को पारित करे या नहीं. चाहे सोनिया गांधी, राहुल और यहां तक कि नरेंद्र मोदी भी बहस में जबरदस्त हस्तक्षेप करें. चाहे जो हो, सलमान खान को पांच साल के कारावास की सजा में जो आकर्षण है, उसे इनमें से कोई भी टक्कर देने लायक नहीं है. इस हफ्ते की कहानी सलमान खान ही हैं जिन्होंने अपनी चमक-दमक से मोगा बस कांड और आप के 'अकांड' में शामिल बादल परिवार और कुमार विश्वास की सुर्खियों को फीका कर दिया है.

सवाल उठता है कि एक स्तंभकार सलमान के बारे में ऐसा क्या नया कह सकता है जो अब तक न कहा गया हो? इसके लिए मुझे स्ट्रैटजिक स्टडीज के अपने बुजुर्ग प्रोफेसर स्टीफेन कोहेन (जो फिलहाल वॉशिंगटन के ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूशन में हैं) का सहारा लेना होगा जो किसी महत्वाकांक्षी युवा उपन्यासकार के बारे में एक कहानी सुनाया करते थे. कहानी यों है कि वह युवक सफलतम प्रकाशकों के चक्कर लगाकर पूछता फिरता है कि उपन्यास लिखने के लिए सबसे ज्यादा बिकाऊ विषय क्या होगा. एक का जवाब होता है अब्राहम लिंकन, दूसरा कहता है डॉक्टर जबकि तीसरा प्रकाशक कुत्तों पर उपन्यास लिखने की सलाह देता है. इसके बाद वह युवक अब्राहम लिंकन के डॉक्टर के कुत्ते पर अपनी कहानी रचता है. आइए, कोहेन के इस सिद्धांत को सलमान की कहानी पर लागू करते हैं.

यह कहानी शराब के नशे में धुत एक सुपरस्टार, एक एसयूवी, फुटपाथ और कुछ सड़कछाप लोगों के बारे में है जो उस फुटपाथ पर अपनी रात बिताते हैं. हम कह सकते हैं कि इस हफ्ते की मेरी दलील में तीन विषय हैं—सलमान खान की एसयूवी, फुटपाथ और उस पर सोने वाले कुछ गरीब लोग. और हां, मैं इन लोगों के लिए गायक अभिजीत के शब्दों को व्यंग्य में भी इस्तेमाल नहीं करूंगा. मैं और मेरा परिवार कुत्तों से बहुत प्यार करता है, इसलिए चाहे निंदा हो या व्यंग्य, मैं किसी भी तरह अभिजीत को इतनी तवज्जो नहीं देना चाहता.

वैसे, उसने कहा तो ठीक ही था. संजय खान की बेटी, फिरोज खान की भतीजी, ह्रितिक रोशन की साली रह चुकी, सेलेब्रिटी डीजे अकील की पत्नी, मशहूर आभूषण डिजाइनर और पांच लाख से ज्यादा ट्विटर अनुयायियों वाली फरह अली खान ने भी ठीक ही कहा. आप उनके शब्दों के चयन पर जरूर बहस कर सकते हैं जो उन्होंने 'स्टुपिड, सुसाइड' लोगों (इस मुद्दे पर किसी भी मूर्खता से बचने के लिए मैं इन शब्दों का इस्तेमाल कर रहा हूं) के लिए इस्तेमाल किया.

एक ने सत्तर के दशक की सलीम-जावेद शैली में 'कुत्ते की मौत' को चुना तो दूसरे ने ज्यादा सपाट ढंग से मुंबई की सच्ची झलक दिखाई, जहां कई लोग गैर-कानूनी तरीके से रेल की पटरी पार करते वक्त कुचल कर मर जाते हैं. दोनों का सवाल हालांकि एक ही था आखिर ये लोग फुटपाथ पर अवैध सो ही क्यों रहे थे जबकि एसयूवी के आविष्कार से दशकों पहले म्युनिसिपलिटी की बनवाई उस संकरी सड़क से कहीं ज्यादा जगह अकेले सलमान खान को चाहिए थी? मुंबइया लहजे में बोले तो, "थोड़ा तो मार्जिन छोडऩे का है न, भाई के लिए. मरना है तो उसके रास्ते में काए-कू आने का?"

अब कोहेन को एक तरफ छोड़ दें और अपने धंधे के सबसे पुराने नुस्खे को ही अपनाएं, तो हम कह सकते हैं कि कोई तीक्ष्ण नजरिया उस धारदार छुरी की तरह होता है जो एक बार दिमाग में अटक गया, तो उस दौर में भी धीरे-धीरे अपना काम करता रहता है जब विचार 140 अक्षरों के ट्वीट का मोहताज हो चुके हों. जाहिर है, मेरे जेहन में यह फुटपाथ अटका हुआ है. आखिर यह किसका है और क्यों? क्या अमीरों को भी अपने रसूख की वजह से इस पर पहले अतिक्रमण करने का अधिकार हासिल है?

असल सवाल यही है क्योंकि यहीं से बॉलीवुड के उन अभिजात्यों की प्रतिक्रिया पैदा हुई है जिसने हमें नाराज किया है. बॉलीवुड के बूढ़े-पुराने लोग ऐसे मुद्दों पर कुछ नहीं बोलते, इसकी हमें अब तक आदत पड़ चुकी है. दिल्ली की बस में गैंग रेप का मसला हो, बीएमडब्ल्यू वाले संजीव नंदा का मामला, जेसिका लाल हत्याकांड हो या फिर मुंबई के एलिस्टर परेरा का मामला, वे इन सब पर लाल-पीले हो जाएंगे लेकिन जब मामला एक फिल्मी खानदान के सदस्य का हो, तो आप इनकी चुप्पी का कारण समझ सकते हैं. जहां तक इस दुनिया के कम ताकतवर युवाओं का सवाल है, तो बलात्कार के आरोपी शाइनी आहूजा जैसे मामूली अभिनेता के लिए भी उनकी नजर विशेष विधान की मांग करती है. बहरहाल, सलमान के मामले में जहां बड़े अभिनेता चुप रहे, वहीं कुछ मझोले लोग उनके बचाव में आ गए और सोशल मीडिया से लेकर टीवी चैनलों पर आत्मघाती खेल खेलने लगे. शायद वे यह मानकर चल रहे होंगे कि सलमान जल्दी ही वापस आ जाएगा या फिर वह हमेशा के लिए जमानत पर बाहर है और इस एहसान के बदले उनका भी कुछ भला कर दे.

सच कह रहा हूं, मैं घंटों खोजता रहा तब जाकर बॉलीवुड की ओर से इकलौती परिपक्व टिप्पणी मुझे देखने को मिली जो प्रतिभाशाली अभिनेत्री निमरत कौर (द लंचबॉक्स) की थी. बाकी के लिए यह मुद्दा बहुत आसान थाः वह यह, कि सड़कें गाडिय़ों के लिए बनी हैं इसलिए लोगों को उन पर टहलना या सोना नहीं चाहिए. सबसे ईमानदार टिप्पणी गायक अभिजीत की ओर से आई जिन्होंने पूछा कि ये फुटपाथ क्या होता है. क्या आप जानते हैं कि भारतीय सड़कों पर बमुश्किल ही कोई फुटपाथ होता है. अगर होता भी है तो इतना नीचे और आधा-अधूरा कि सड़क से उसे फर्क कर पाना मुश्किल होता है. खासकर तब, जब आपकी धमनियों में टेस्टोस्टेरोन और शराब की मारक बिजली दौड़ रही हो (आखिरी वाक्य मेरा है, अभिजीत का नहीं).

बॉलीवुड ने अपने मूर्खता प्रदर्शन में ही सही हमें एक ऐसे मसले की याद दिला दी है जिसे हम पीछे छोड़ आए थे. हमारे घरों और इमारतों के सामने की सड़क, फुटपाथ, खाली जगहें आखिर किसकी हैं? चूंकि हम कर चुकाते हैं, महंगी कारें चलाते हैं, आलीशान मकानों में रहते हैं, तो क्या सिर्फ  इसीलिए इन सार्वजनिक जगहों पर कब्जा करना हमारा अधिकार हो जाता है? क्या पैदल चलने वालों के लिए कोई जगह छोड़ी जाएगी? रात के उन मुसाफिरों के लिए भी जिनके सिर पर छत नहीं है? बॉलीवुड में अधिकतर नई खानदानी पीढ़ी ऐसा ही मानती है क्योंकि बीते जमाने के देवानंद, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन की तरह उन्होंने फुटपाथ पर संघर्ष नहीं किया है. यह एसयूवी पीढ़ी है जो ऊंचे संपर्कों के ताने-बाने के बीच पैदा हुई है और शहर के अखबारों में अपना प्रचार करवाने के लिए जिसकी जेब में नकदी मौजूद है. वैसे, हम लोग भी कोई खास बेहतर नहीं हैं जो टॉप स्पीड पर गाड़ी चलाते हुए पैदल चलने वाले अदने लोगों पर छींटा मारते जाते हैं, अतिक्रमण करने वाले खोखे-खोमचों को कोसते हैं जबकि हमारे घरों के आगे की सारी खाली जगह हमारी गाडिय़ां लील जाती हैं जिसके बदले में हम एक पैसा नहीं चुकाते.

मारुति के बाद के दौर का भारत ऑटोमोबाइल क्षेत्र में शानदार उछाल का गवाह रहा है लेकिन इसी दौर में कार न रखने वालों के प्रति हिकारत का भाव भी बढ़ता देखा गया है. जैसा अभिजीत कहते हैं, हमारे लिए फुटपाथ जैसी कोई चीज नहीं है क्योंकि हम एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे के बीच गाड़ी चलाते आए हैं. इस मामले में मुंबई के मुकाबले दिल्ली कहीं ज्यादा बदतर है. हमने दस अरब डॉलर की मेट्रो चला दी लेकिन उन लोगों के लिए साधारण से फुटपाथ तक नहीं बना पाए जिनके घर स्टेशन के करीब हैं ताकि वे पैदल चलकर वहां पहुंच सकें. यह बात मुझे तब महसूस हुई जब एक दीवाली की शाम मैं उत्साह में घर जाने के लिए मेट्रो में चढ़ गया. स्टेशन से अपने घर तक 600 मीटर की दूरी तय करना बहुत भयावह अनुभव था. लोगों के आत्मसम्मान की कद्र करने वाले किसी और शहर में यह दूरी खुशी-खुशी सिर्फ पांच मिनट की होती.

किसी बड़े शहर के लिए फुटपाथ उतने ही अहम हैं जितनी उसकी स्काइलाइन. हॉलीवुड में टहलने के बारे में एक बार सोचकर देखें. मुंबई में तो खासकर फुटपाथ इतिहास, संस्कृति और लोककथाओं का हिस्सा रहे हैं. मुझे एक बार टीवी पर अमिताभ बच्चन का लिया साक्षात्कार याद है जब उन्होंने मरीन ड्राइव के सामने लगी एक बेंच से उसकी शुरुआत की थी. यही वह बेंच थी जहां बंबई में काम खोजते वक्त उन्होंने कुछ रातें गुजारी थीं. मुकेश की आवाज में वह महान कालजयी गीत यूट्यूब पर खोजकर बजाइए, "चीन-ओ-अरब हमारा, हिंदोस्तां हमारा, रहने को घर नहीं है, सारा जहां हमारा." इस गाने में सारा जहां का मतलब फुटपाथ से ही है और यह गीत फुटपाथों के सबसे प्यारे खानाबदोश राज कपूर पर फिल्माया गया है (1958 की फिर सुबह होगी). साहिर लुधियानवी के ये बोल सुनते वक्त ऐसा लगता है गोया दिमाग में अटकी मान्यताओं की वह छुरी धीरे-धीरे छील रही हो, "जितनी भी बिल्डिगें थीं सेठों ने बांट ली हैं, फुटपाथ बंबई के हैं आशियां हमारा..."

मुंबई समेत हमारे तमाम शहरों में यह तस्वीर आज बदल चुकी है. अभिजीत, फरह और उनके जैसे दूसरे लोग ठीक कह रहे हैं. किसी भी इंसान को रात में फुटपाथ पर नहीं सोना चाहिए, लेकिन अगर कोई सोता है तो क्या एक एसयूवी को उसे कुचलने का अधिकार मिल जाता है? भले ही उसे शराब के नशे में धुत कोई महानायक ही क्यों न चला रहा हो?

मैं गरीबों के पक्ष में कोई दलील नहीं दे रहा. मेरी शिकायत यह भी नहीं है कि अपने विकासक्रम में यहां तक पहुंचा बॉलीवुड आज भारत के सनक भरे नए शहरियों या कहें एनआरआइ-जनित समृद्धि को गले लगा चुका है. वैसे, मेरा मानना है कि यह प्रक्रिया पहली बार दिल चाहता है (फरहान अख्तर निर्देशित पहली फिल्म, 2001) से शुरू हुई थी. गरीबों को भुला दिया गया है, यह सच है. बरसों हो गए जब हमने 'बाकी' लोगों के बारे में कोई फिल्म देखी थी. मेरा जोर हालांकि नागरिकता बोध, सभ्यता और सहज आधुनिक शहरी जीवन पर है. दुनिया के तमाम विकसित हिस्से में पैदल यात्रियों के लिए सड़कों को दोबारा हासिल किया जा रहा है. हम इसे उलटने में व्यस्त हैं. इसीलिए सलमान की कहानी भले ही उनके स्टारडम, एसयूवी, शराबखोरी और बदकिस्मत सड़कछाप लोगों के बारे में है लेकिन यह फुटपाथों के बारे में भी है जिसे साझा करना सबके हक में है, चाहे उसके पास कितना ही पैसा और स्टारडम क्यों न हो.

पुनश्चः इस पत्रिका से 1993 के अंत में अवकाश लेकर मैं लंदन के इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्ट्रैटजिक स्टडीज (आइआइएसएस) में गया था, जहां इकोनॉमिस्ट के मेरे दोस्त ने अपनी साप्ताहिक बैठक में मुझे बुलाया था. अमेरिका में ओ.जे. सिंपसन की खबर तब सुर्खियों में थी. बैठक में सवाल यह था कि किसी वैचारिक साप्ताहिक पत्रिका को इस विषय में क्या लिखना चाहिए जबकि उसके एक संपादक की खुद यह टिप्पणी थी, "ओजे जबरदस्त हैंडसम है, जबरदस्त काला है और जबरदस्त दोषी भी है?" जरा सलमान पर इस टिप्पणी को लागू करके देखें. तब आपको यह मसला कुछ और साफ  समझ में आएगा.

आखिर आम लोगों के लिए लिखा गया कानून उस पर कैसे लागू हो सकता है? उसे जेल में सड़ाने का क्या लाभ जबकि पीड़ित के परिवार को उससे कुछ भी हासिल नहीं होना? यहीं से ख्याल उपजता है कि पीड़ित को ढेर सारे पैसे दे दो, हालांकि यह कबायली सोच है. एक और सुझाव यह है कि हत्या के बदले सामुदायिक सेवा करने का दंड दिया जाए, लेकिन यह वास्तविक जीवन में मुमकिन नहीं है, बशर्ते आप 1972 की सुपरहिट फिल्म दुश्मन के शराबी ट्रक चालक राजेश खन्ना न हों जिसके हाथों कुचले व्यक्ति के परिवार का ख्याल रखने का "दंड" उसे जज ने सुनाया था. यह बात अलग है कि जिस गांव में उसे यह दंड झेलना था, वहां नशीली मुमताज का बसेरा था.

#सलमान खान, #कोर्ट, #केस, सलमान खान, हिट एडं रन, सेशन कोर्ट

लेखक

शेखर गुप्ता शेखर गुप्ता @shekharguptaofficial

वरिष्ठ पत्रकार

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय