चाहे Ola हो या Uber, ड्राइवर का राइड कैंसिल करना हल्की समस्या नहीं है!
तकनीक के इस दौर में कैब सेवा एक बड़ी सुविधा है. ऐसे में किरकिरी तब है जब कस्टमर्स को उन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो सोच और कल्पना से परे हैं और राइड कैंसिल होना एक ऐसी ही समस्या है. आइये समझें ये समस्या कितनी बड़ी है.
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आज वो वक़्त है जब टेक्नोलॉजी अपने शीर्ष पर है. सुविधाओं का अंबार है. आज भले ही हमारे पास कार या बाइक न हो मगर ओला और उबेर जैसी सेवाओं के रूप में हमें टेक्नोलॉजी के जरिये ऐसी सुविधा मिली हैं जिसमें हम घर बैठे बैठे मोबाइल से अपनी पसंद की गाड़ी बुक कर सकते हैं. एक स्थान से दूसरे स्थान की तरफ पूरी शानो शौकत से जा सकते हैं. भारत जैसे देश में कैब है तो एक सुविधा लेकिन किरकिरी तब है जब राइड कैंसिल हो जाए. कैब वाले भइया तमाम तरह के बहानों और बातों का हवाला देकर एसी न चलाएं. गूगल मैप को फॉलो करने में असमर्थ हों. राइड लेने से सिर्फ इसलिए मना कर दें क्योंकि उन्हें पेटीएम या गूगल पे पर नहीं बल्कि पैसा कैश में चाहिए. स्थिति जब ऐसी होती है तो कैब वालों का कितना नुकसान होता है इसपर बात फिर कभी. लेकिन यकीन मानिये इन तमाम नाटकों के चलते ग्राहकों को खूब झेलना पड़ता है.
चाहे ओला हो या ऊबर ड्राइवरों का राइड कैंसिल करना एक आम बात है
बात आगे बढ़ेगी लेकिन उससे पहले हमें इस बात को भी समझना होगा कि व्यक्ति शौक में कम मज़बूरी में या बहुत साफ़ कहें तो इमरजेंसी में ही कैब / बाइक लेना प्रिफर करता है. ऐसे में यदि आप कैब या बाइक बुक करें. उसके बाद 10 या 15 मिनट इंतजार करें. फिर कैब या बाइक वाला आपको फोन करें और ये पूछे कि कहां जाना है? आपका डेस्टिनेशन सुनने के बाद राइड कैंसिल कर दे और ये क्रम बार बार चले तो पीड़ा का गुस्से में बदलना स्वाभाविक है.
Very bad service from #Ola their riders accept the ride then asks for extra amount and if you cancel your ride you get charged by ola.Request from Ola , if you are unable to manage Ola auto and Ola bike better to close this service,I missed my train bcz of this #Olaauto #Uber pic.twitter.com/ILnPWgM4tc
— RAHUL SINGH (@itsrahul3) April 5, 2022
माना पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतें बढ़ रही हैं. ऐसे में हमारी आपकी तरह कैब वालों को भी उसका सामना करना पड़ रहा है लेकिन किराया तो उनको मिल ही रहा है. ऐसा तो बिलकुल नहीं है कि ग्राहक राइड बुक कर रहा है और किसी चैरिटी के नाते कैब वाले सवारी को मुफ्त ही उसके डेस्टिनेशन पर छोड़ रहे हैं.
@Olacabs I had a pathetic experience while booking a Ola Bike in morning.The rider was asking me to pay₹150 instead of₹85 so that he would come and pick me.I denied the same,he rudely asked me to cancel the booking but I didn't.After some times pic.twitter.com/bkjfkpsbHb
— Rumeli Sarkar (@sarkar_rumeli) March 23, 2022
सवाल कैब वालों से है. सवाल उन राइडर्स से है जिन्होंने ओला, उबेर या रैपिडो में अपनी बाइक लगाई हुईं हैं. दिन का तो फिर भी ठीक है लेकिन क्या कभी कैब संचालकों / बाइक वालों ने उन सवारियों के बारे में सोचा जो देर रात अपने अपने दफ्तरों से सिर्फ इस भरोसे निकल रहे हैं कि उन्हें कैब मिल जाएगी. वो ओला / उबेर बाइक बुक कर लेंगे?
dear @Olacabs booked a Bike for a shorter commute.. however the Ola Partner (after receiving my call) Updated his ride as Reached location. he is close to 2 KM away now after 30 mins he has cancelled the ride. If we cancel - we would be charged pic.twitter.com/xiyP94NFC3
— Balivada Kiran ?? (@balivada) February 19, 2022
बात सिर्फ राइड के कैंसिल होने तक ही सीमित नहीं है. इसके अलावा भी तमाम तरह के ड्रामे हैं जिनका सामना यूजर्स को करना पड़ता है. कैसे? हाल फ़िलहाल में एक समस्या बहुत कॉमन है. मौजूदा वक़्त में जिस जिस ने भी एप पर जाकर कैब बुक की होगी जानते होंगे कि कैब वाले इसी नहीं चला रहे हैं. प्रायः ऐसी स्थिति में कैब चलाने वाले की तरफ से तर्क यही दिया जाता है कि पेट्रोल महंगा है और अगर इसी चलाया तो उससे गाड़ी का माइलेज प्रभावित होगा.
Heard about Ride cancellations in Delhi but not upto this extentBooks #ola bike rideRide arrivesDriver - kidhar jaana hai?Me - xyz jaana haiDriver : Maam wahan toh nahi ja paunga. Main cancel kar rha. Utariye aapMe : ?
— Rushali Srivastava (@rushalitalks) March 15, 2022
हम समझते हैं इस बात को लेकिन हमारा सवाल ये है कि इसका भुगतान एक ग्राहक के रूप में हमारी तरफ से किया जा रहा है. इसके अलावा एक बड़ी समस्या लोकेशन की भी है. जैसा कि ज्ञात है चाहे वो ओला हो या फिर उबेर और रैपिडो ये जीपीएस पर चलते हैं. मगर ये अपने में दुर्भाग्यपूर्ण है कि ज्यादातर ड्राइवर और राइडर लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पाते.
ध्यान रहे हमें इस बात को भी समझना होगा कि जो भी ड्रामा कैब ड्राइवर या बाइक राइडर पैसेंजर के साथ कर रहे हैं उसकी कोई शिकायत नहीं है. ज्यादा से ज्यादा या तो इंसान ट्विटर और फेसबुक पर अपनी शिकायत कर सकता है या फिर सपोर्ट के नाम पर कुछ बातें कंपनी को सूचित करा सकता है. मगर उन बातों पर कितना एक्शन होगा ये फैसला पूर्णतः कंपनी का है.
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