देश में बढ़ते सड़क हादसे और उनमें मरते लोगों की संख्या से परेशान केन्द्र सरकार ने ट्रैफिक नियमों को कड़ा करने के लिए अपने मसौदे को मंजूर कर दिया है. नए मसौदे के मुताबिक अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना आपकी जेब पर थोड़ा नहीं बहुत भारी पड़ने वाला है. अंदाजा इसी से लगाइए कि अभी तक किसी ट्रैफिक नियम को तोड़कर आप मात्र सौ रुपये का चालान (अथवा बिना चालान ट्रैफिक पुलिस को) देकर बच जाया करते थे, नया मसौदा जब संसद से पास हो जाएगा तो आपके ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कम से कम 500 रुपये का चालान देना होगा. लिहाजा इस स्थिति में चालान न कटाने पर आप खुद समझ सकते हैं कितना अदा करना पड़ेगा.
बहरहाल, यह तो महज न्यूनतम चालान की थी. अधिकतम चालान की सीमा देखिए, आप नियमों को तोड़ना ही भूल जाएंगे.
अब नियम तोड़ने का जुर्माना ड्राइविंग सिखा देगा |
1. किसी सामान्य ट्रैफिक उल्लंघन का मौजूदा 100 रुपये के चालान की जगह अब 500 रुपये का चालान कटाना होगा.
2. ट्रैफिक पुलिस के आदेश को न मानने पर मौजूदा 500 रुपये की जगह अब 2000 रुपये का चालान देना होगा.
3. बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर पकड़े जाने पर जहां पहले आप 1000 रुपये का जुर्माना देते थे अब आपको 5000 रुपए का जुर्माना अदा करना पड़ेगा.
4. ड्राइविंग के वक्त लाइसेंस साथ नहीं रखने पर 500 रुपये जुर्माने की जगह अब 5000 रुपये देने होंगे.
5. गाड़ी चलाने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाने के बाद गाड़ी चलाते पाए जाने पर 500 रुपये की जगह 10,000 रुपए बतौर जुर्माना देना होगा.
6. स्पीड...
देश में बढ़ते सड़क हादसे और उनमें मरते लोगों की संख्या से परेशान केन्द्र सरकार ने ट्रैफिक नियमों को कड़ा करने के लिए अपने मसौदे को मंजूर कर दिया है. नए मसौदे के मुताबिक अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना आपकी जेब पर थोड़ा नहीं बहुत भारी पड़ने वाला है. अंदाजा इसी से लगाइए कि अभी तक किसी ट्रैफिक नियम को तोड़कर आप मात्र सौ रुपये का चालान (अथवा बिना चालान ट्रैफिक पुलिस को) देकर बच जाया करते थे, नया मसौदा जब संसद से पास हो जाएगा तो आपके ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कम से कम 500 रुपये का चालान देना होगा. लिहाजा इस स्थिति में चालान न कटाने पर आप खुद समझ सकते हैं कितना अदा करना पड़ेगा.
बहरहाल, यह तो महज न्यूनतम चालान की थी. अधिकतम चालान की सीमा देखिए, आप नियमों को तोड़ना ही भूल जाएंगे.
अब नियम तोड़ने का जुर्माना ड्राइविंग सिखा देगा |
1. किसी सामान्य ट्रैफिक उल्लंघन का मौजूदा 100 रुपये के चालान की जगह अब 500 रुपये का चालान कटाना होगा.
2. ट्रैफिक पुलिस के आदेश को न मानने पर मौजूदा 500 रुपये की जगह अब 2000 रुपये का चालान देना होगा.
3. बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर पकड़े जाने पर जहां पहले आप 1000 रुपये का जुर्माना देते थे अब आपको 5000 रुपए का जुर्माना अदा करना पड़ेगा.
4. ड्राइविंग के वक्त लाइसेंस साथ नहीं रखने पर 500 रुपये जुर्माने की जगह अब 5000 रुपये देने होंगे.
5. गाड़ी चलाने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाने के बाद गाड़ी चलाते पाए जाने पर 500 रुपये की जगह 10,000 रुपए बतौर जुर्माना देना होगा.
6. स्पीड लिमिट से तेज हल्की गाड़ी को चलाने पर पहले जहां 400 रुपये जुर्माना देते थे अब आपको 1000 रुपये और कॉमर्शियल सवारी गाड़ी का 2000 रुपये जुर्माना देना होगा.
7. शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 2000 रुपये की जगह अब 10,000 रुपये अदा करना होगा.
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8. खतरनाक ढंग से गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 1000 रुपये की जगह आपको 5000 रुपये अदा करना होगा.
9. तेज गाड़ी चलाकर किसी से रेस लगाते पकड़े जाने पर 500 रुपये की जगह 5000 रुपये अदा करना होगा.
10. बीना सीट बेल्ट लगाए पकड़े जाने पर जहां अभीतक आप मात्र सौ रुपये अदा कर बच जाते थे, नए कानून के बाद आपको 1000 रुपये चुकाने होंगे.
11. बिना हेलमेट पहले गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर भी आप अभी तक 100 रुपये अदा कर बच जाते थे लेकिन अब इस नियम को तोड़ने पर आपको कम से कम 2000 रुपये अदा करने होंगे और साथ ही अगले तीन महीनों तक आप ड्राइविंग नहीं कर सकते. और इस नियम का उल्लंघन किया तो 2000 रुपये का जुर्माना अलग अदा करना होगा.
अब आप ही बताएं, ट्रैफिक नियमों की अनदेखी आप पर कितनी भारी पड़ सकती है. सबसे पहली और अहम बात कि अब ड्राइविंग करते वक्त आपकी जेब में कम से कम 10,000 रुपये जरुर होना चाहिए. इसलिए नहीं कि आपको देने ही होंगे बल्कि इसलिए कि यदि आप कभी नियमों को तोड़ते पाए गए तो यह रकम आप चुका सकें. न चुकाने की स्थिति में आपको ट्रैफिक पुलिस जेल जैसे माहौल में रोक लेगा और संभवत: कुछ गंभीर अपराधों के लिए जेल की हवा खाने का रास्ता भी तय कर सकता है. लिहाजा, समझदारी इसी में है कि ऐसी नौबत न आए और इन जुर्मानों की रकम को समझकर लोग ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करना बंद कर दें.
इस लेख में लेखक ने अपने निजी विचार व्यक्त किए हैं. ये जरूरी नहीं कि आईचौक.इन या इंडिया टुडे ग्रुप उनसे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.